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International Journal of Contemporary Research in Multidisciplinary

International Journal of Contemporary Research In Multidisciplinary, 2023;2(3):77-80

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: क्रान्तिकारी उपबन्ध एवं क्रियान्वयन संबन्धी चुनौतियाँ

Author Name: डॉ. ओम नारायण मिश्रा

Paper Type: review paper
Article Information
Paper Received on: 2023-05-18
Paper Accepted on: 2023-06-20
Paper Published on: 2023-06-24
Abstract:

राष्ट्रीय शिक्षानीति 2020 वर्तमान भारत की आवश्यकता है । भारत जिस तीब्र गति से विकास की दिशा में वढ़ रहा है उसकी गति का साहचर्य करनें में प्राचीन शिक्षा व्यवस्थायें कारगर नहीं रह गयी हैं । भारत की वैश्विक स्थिति एवं नेतृत्व क्षमता, युवाओं की प्रतिभा एवं वैश्विक स्तर पर भारत के कौशल की मांग जैसे विषय नये शैक्षिक संकल्प अर्थात राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की आवश्यकता को प्रबल बनाते हैं ।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में न केवल वैश्विक परिदृश्य अपितु भारत की भी कुछ साम्प्रतिक विवशतायें हैं जो नई शिक्षा नीति के निर्माण के लिए मजबूर करती हैं, जैसे कि भारत की तीब्र गति से बढ़ रही जनसंख्या । इतनी बड़ी जनसंख्या को नियन्त्रित ढंग से व्यवसायोन्मुख करना स्वयं में एक बड़ी चुनौती है । परंपरागत रूप से युवाओं में अब भी सरकारी क्षेत्र में नौकरी पानें की अभिलिप्सा प्रबल रहती है । परन्तु एक लम्बे अनुभव से सिद्ध होता है कि सरकारी क्षेत्र स्वायत्त क्षेत्र के साथ प्रतियोगिता में अपनें को असमर्थ पाता है । ऐसे में राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रतियोगिता के भाव को जन्म देने के लिए युवाओं के कौशलात्मक विकास की आवश्यकता है । और इस आवश्यकता को पूरा करनें का सामर्थ्य नई शिक्षा नीति राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में परिलक्ष्यित होती है ।

Keywords:

राष्ट्रीय शिक्षानीति 2020, क्रान्तिकारी उपबन्ध, आधारभूत चरण, आर्थिक अनुदान, प्रारंभिक चरण

Introduction:

भारत प्राचीन काल से ही अपनी शैक्षिक विरासत के लिए विश्वविख्यात रहा है । भारत को विश्व गुरू कहा जाता रहा है । सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 के माध्यम से भारत के विश्व गुरु वाले प्राचीन गौरव को प्राप्त करनें का संकल्प लिया गया । नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पूर्व में प्रतिस्थापित शिक्षा नीतियों को अवधान में रखा गया । सदैव से ही सरकारी दृष्टि में शिक्षा को प्रमुख स्थान दिये जानें का संकल्प लिया जाता रहा है परन्तु एक विकासशील देश में गरीबी का दुश्चक्र एवं सीमाओं की सुरक्षा जैसे विषय सरकार को मजबूर करते रहे और शिक्षा पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा सका । वर्तमान में परीस्थितियां बदली हैं, अर्थव्यवस्था मजबूत हुआ है, भारत दुनिया की पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है तथा तृतीय अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रयासरत है । अतः अब भारत दुनिया का कारखाना मात्र बनने में खुशी महसूस नहीं करता अपितु ज्ञान के परम वैभव को प्राप्त कर विश्व गुरु बनने को आतुर दिख रहा है । इसीलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में उन सभी उपबन्धों को शामिल करनें का प्रयास किया गया है जो भारत को विश्वगुरु के मुकाम तक पहुँचा सके । भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, जिसे 29 जुलाई 2020 को भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया । जिसमें भारत की नई शिक्षा प्रणाली के दृष्टिकोण को रेखांकित किया गया है । यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति पिछली राष्ट्रीय शिक्षा नीति-1986 की जगह लेगी । इस नीति का दृष्टिकोण भारतीय लोकाचार में निहित एक शिक्षा प्रणाली का निर्माण करना है जो सभी को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करके भारत को बदलने में सीधे योगदान दे, जिससे भारत एक वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बन सके ।

Aim/Objectives

किसी देश के विकास का आधार उसकी शैक्षिक नीति एवं कार्यप्रणाली होती है । शैक्षिक नीति एवं तदनुसार क्रियान्वयन राष्ट्र की क्रियाशीलता को प्रकट करता है । भारत वर्तमान में अपनी स्पष्ट राजनीति एवं क्रियाशीलता के कारण ही तीब्र गति से विकास पथ पर अग्रसर है । अतः भारत को भी अपनें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को स्पष्ट एवं प्रतियोगिता पूर्ण वनानें की आवश्यकता है । भारत नें जिस राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संकल्प को भारत के समक्ष स्थापित किया है वो प्रशंसनीय अवश्य है परन्तु उसके कुछ उपबन्धों का क्रियान्वयन न केवल कठिन अपितु काल्पनिक भी प्रतीत होता है । इसी क्रियान्वयन के पक्ष विशेष को ध्यान में रख कर अध्ययन करनें का संकल्प लिया गया है । जिसका उद्देश्य भारतीय शिक्षा प्रणाली के सभी स्तरों को समझना एवं क्रियान्वयन की परीस्थितियों का विश्लेषण करना है ।

Methods

चयनित विषय वर्तमान शिक्षा नीति, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विविध पक्षों को उजागर करनें का प्रयास करेगी । जिसमें कुछ प्रभावी एवं तकनीकि शब्द सहजता के साथ आम जन को आकर्षित करेंगे । यथा – राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, नये उपबन्ध, कौशलात्मक विकास, युवाओं के विकास का संकल्प, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का क्रियान्वयन इत्यादि ।

How to Cite this Article:

डॉ. ओम नारायण मिश्रा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: क्रान्तिकारी उपबन्ध एवं क्रियान्वयन संबन्धी चुनौतियाँ. International Journal of Contemporary Research in Multidisciplinary. 2023: 2(3):77-80


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