#

International Journal of Contemporary Research in Multidisciplinary

International Journal of Contemporary Research In Multidisciplinary, 2025;4(4):362-364

डिजिटल युग में माध्यमिक शिक्षकों की शिक्षण अभिवृत्ति और शिक्षण प्रभावशीलता पर व्यक्तित्व लक्षणों का प्रभाव

Author Name: रेखा रानी;   डा॰ कौशल शर्मा;  

1. शोधकर्ता (शिक्षा विभाग), आई॰आई॰एम॰टी॰ यूनिवर्सिटी, मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत

2. असिस्टेन्ट प्रोफेसर (शिक्षा विभाग), आई॰आई॰एम॰टी॰ यूनिवर्सिटी, मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत

Abstract

आज वर्तमान के समय में हमारे समाज के चारों और से डिजिटल मशीनों ने घेर रखा है। दिन-प्रतिदिन हमारा समाज डिजिटल होता जा रहा है। डिजिटल युग का प्रभाव समाज के प्रत्येक क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। डिजिटल युग में शिक्षकों की शिक्षण को तथा शिक्षकों के अन्य गुणों को भी प्रभावित किया है। चाहे वह किसी भी स्तर का शिक्षक ही क्यों न हो। इन सभी को देखने हुए शोधार्थी ने अपने शोध-पत्र में डिजिटल युग में माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के व्यक्तितव लक्षणों, शिक्षण अभिवृत्ति तथा शिक्षण प्रभावशीलता के मध्य सम्बन्धों के विश्लेषणात्मक अध्ययन को प्रस्तुत किया है। डिजिटल युग में शिक्षण प्रणाली में भी अत्यधिक परिवर्तन देखने को मिलते हैं। डिजिटल युग ने हमारा जीवन जीवन आसान किया है। वही शिक्षा प्रणाली में तकनीकि बदलावों के साथ शिक्षकों की भूमिका अधिक जटिल एवं चुनौतीपूर्ण बना दिया है।

इस सन्दर्भ में, शिक्षक का व्यक्तित्व, उसकी सोच, दृष्टिकोण तथा डिजिटल संसाधनों के प्रति उसका व्यवहार, उसकी शिक्षण प्रक्रिया को प्रत्यक्ष रूप से प्रस्तुत करता है। शोधाथी्र द्वारा प्रस्तुत शोध का मुख्य उद्देश्य यह ज्ञात करना है कि माध्यमिक स्तर पर कार्यरत शिक्षकों के व्यक्तितव लक्षण (जैसेः- आत्मविश्वास, सहानुभूति, उत्तरदायित्व आदि) जिस प्रकार से शिक्षकों की शिक्षण अभिवृत्ति शिक्षण प्रभावशीलता को प्रभावित करते हैं। शिक्षकों के यें लक्षण नई-नई तकनीकियों से किस हद तक प्रभावित हुए हैं।

इस शोध-पत्र के अध्ययन में माध्यमिक स्तर के शिक्षकों का चयन कर उनके व्यक्तित्व गुणों, डिजिटल मशीनों के प्रति दृष्टिकोण, शिक्षण शैली एवं छात्रों पर प्रभाव का मूल्यांकन करते हैं। कुछ शिक्षकों पर सकारात्मक तथा कुछ पर नकारात्मक पड़ता हैं

इस शोध-पत्र के अध्ययन से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि शिक्षकों का व्यक्तित्व लक्षण, विशेष रूप से सकारात्मक एवं लीचली मानसिकता, शिक्ष्ज्ञण अभिवृत्ति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, जिससे शिक्षण की गुणवत्ता और शिक्षण प्रभावशीलता में वृद्धि होती है।

Keywords

व्यक्तितव , माध्यमिक स्तर, अभिवृत्ति, शिक्षण प्रभावशीलता